NEET Cut Off 2024: सरकारी कॉलेज में नामांकन के लिए मात्र कितना नंबर लाना होगा, अब डॉक्टर बनना हुआ आसान

NEET Cut Off 2024: नीट 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को आयोजित किया जाएगा जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर दिया गया है। अब एडमिट कार्ड कभी भी जारी कर दी जाएगी। उसके बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो भी छात्र आवेदन किए हैं और परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं। उन लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। इस बार कट ऑफ कब रहने की उम्मीद की जा रही है। इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि अगर आप टॉप 10 कॉलेज में नामांकन करना चाहते हैं तो कितना कट ऑफ रह सकता है।

बता दे की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा एग्जाम कैलेंडर जारी करते समय ही परीक्षा तिथि घोषणा कर दिया गया। और बता दिया गया की परीक्षा का आयोजन 5 में 2024 को आयोजित किया जाएगा। जो कि आप परीक्षा आयोजित होने में 10 दिन का ही समय बचा है। और इसी 10 दिन में एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके लिए करीब 25 लाख छात्र आवेदन किए हैं और सभी छात्र परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। साथ में भी जाना चाह रहे हैं कि पर कट ऑफ क्या रहेगा तो इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि पर कट ऑफ कितना जा सकता है।

NEET Cut Off 2024

नीट परीक्षा देने से पहले सभी छात्रों के मन में एक ही सवाल आ रहा है कि इस बार कटक क्या हो सकता है। क्योंकि छात्रों की संख्या तो बढ़ गया है तो कट ऑफ कितना प्रभाव पड़ेगा। तो आप सबको बताने की कोशिश करूंगा कि कट ऑफ ज्यादा प्रभाव पड़ने वाला नहीं है। अगर आप टॉप टेन कॉलेज में नामांकन करना चाहते हैं तो 650 नंबर की जरूरत पड़ सकती है। क्योंकि नीट की परीक्षा 720 नंबर का आयोजित होता है। इसलिए आपको इतना नंबर लाना पड़ सकता है।

हर साल छात्रों की संख्या बढ़ती जाती है, मगर 650 नंबर लाने पर टॉप 10 कॉलेज में नामांकन हो जाता है। नीट परीक्षा में एक 200 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से 180 प्रश्नों का ही जवाब देना है एक प्रश्न चार नंबर का होता है। यानी 180 प्लस 720 नंबर का हुआ इस तरह से नीट परीक्षा का एग्जाम आयोजित की जाती है। ध्यान रहे कि इसमें नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान दिया गया है। इसलिए आपको अच्छे से आंसर का चुनाव करना होगा।

NEET Cut Off 2024: सरकारी कॉलेज में नामांकन के लिए मात्र कितना नंबर लाना होगा, अब डॉक्टर बनना हुआ आसान
NEET Cut Off 2024

NEET Admit Card 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आज या कल में एग्जाम सिटी लोकेशन की घोषणा कर दिया जाएगा। क्योंकि नीट परीक्षा 10 दिन में ही शुरू होने वाला है। और परीक्षा से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड भी जारी कर दी जाएगी। यानी आप सब का एडमिट कार्ड 1 में को जारी होगा‌। एग्जाम सिटी लोकेशन जारी होने से आप सबको पता चल जाएगा की परीक्षा का आयोजन किस शहर में होने वाला है।

NEET Exam Date 2024

नीट 2024 परीक्षा का आयोजन 5 में 2024 को पूरे भारत के साथ विदेश में भी आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा ऑफलाइन पेन पेपर मोड में आयोजित की जाती है जो भी छात्र परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं। वह सभी छात्र तैयार रहे हैं जल्दी परीक्षा का आयोजन होने वाला है।

एम्स मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए कितना नंबर लाना होगा

भारत में जितने भी एम्स कॉलेज है सभी कॉलेजों में 100 सीटों पर ही नामांकन किया जाता है। और सभी सीट कैटिगरी वाइज बांट दिया गया है। जैसे कि जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी सभी का अलग-अलग कट ऑफ भी तैयार की जाती है। अगर आप एम्स जैसे इंडिया के टॉप मेडिकल कॉलेज में नामांकन करना चाहते हैं तो करीब आपको 650 नंबर से ज्यादा अंक लाना होगा। वही दिल्ली जैसे एम्स कॉलेज के लिए आपके करीब 670 से ज्यादा नंबर लेंगे तभी जाकर आपका नामांकन हो पाएगा। क्योंकि इंडिया के सबसे टॉप कॉलेज है और यहां पर नामांकन के लिए सभी छात्रों का पहला सपना होता है।

Leave a Comment