7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, फिर से मिला बड़ा तोहफा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई है। इस वृद्धि से डीए बढ़ाकर कर्मचारियों के कुल वेतन का 50% हो गया है। जिसके पास सभी की एक कर्मचारी काफी ज्यादा खुश है। और पेंशनर भी क्योंकि 50% तक महंगाई भत्ता दिया जाएगा इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी‌। इसलिए आप सब इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

बता दे कि केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि लगभग 49.18 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 67.95 लाख केंद्र सरकार में पेंशन भोगियों को 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता का लाभ दिया जाएगा। इसलिए इस बढ़ोतरी के बाद इस होली से पहले सभी कर्मचारियों के खातों में बढ़ोतरी का पैसा मिल जाएगा। जो कि पिछले दो महीने की भी महंगाई भत्ता बढ़ाकर ही आने वाला है। इसलिए इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। उसके साथ ओर भी डिमांड चल रहा है जिसके बारे में केंद्र सरकार सो रही है।

7th Pay Commission

डीए में चार फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो जाने से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा हुआ है। उदाहरण के तौर पर बताया जाए तो किसी की सैलरी 18000 रुपए है तो उसमें 50% की महंगाई भत्ता जोड़ा गया। इस तरह से उनकी सैलरी 27000 रुपए बेसिक सैलरी हो जाएगा यानी आप फिर से जब भी महंगाई खाता बढ़ेगा। तो 18000 पर नहीं 27 000 को देखते हुए महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किया गया। क्योंकि उनकी बेसिक सैलरी अब 27000 रुपया हो गया है। इसमें बहुत सारे बेनिफिट देखने को मिलेगा। जिसमें हाउस रेंट अनाउंस, प्रतिदिन, अधिकतम ग्रेच्युटी हॉस्टल सब्सिडी भी बढ़ जाएगी।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, फिर से मिला बड़ा तोहफा
7th Pay Commission

डीए एरियर का पैसा कब तक मिलेगा

केंद्रीय कर्मचारी की महंगाई भत्ता में से केंद्र सरकार ने 18 महीने तक महंगाई भत्ता रोक ली और अभी तक नहीं दिए। यह महंगाई बताओ जनवरी 2020 से जून 2021 तक का रोका गया है जिसे रोककर सरकार ने करीब 34442 करोड़ से ज्यादा रुपए को बचा लिए। इसलिए सभी कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि यह पैसा कर्मचारियों के खातों में पहुंच जाना चाहिए। हालांकि केंद्र सरकार इसे देने से इनकार कर रही है। कब तक यह पैसा मिलेगा इसके बारे में भी कुछ नहीं कहा जा सकता।

आठवां वेतन आयोग का गठन कब तक होगा

केंद्र सरकार के द्वारा 18 वेतन आयोग का गठन कब तक किया जाएगा इसके बारे में कोई भी घोषणा अभी तक नहीं की गई है। इसलिए अभी आप सबको इंतजार करना होगा। उम्मीद है कि जल्द है इसके बारे में केंद्र सरकार के द्वारा बड़ी घोषणा कर दिया जाएगा और सभी को बता दिया जाएगा की इसकी गठन की प्रक्रिया इस दिन से शुरू की जाएगी। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि दिसंबर में इसी साल गठन कर दिया जाएगा। जिसकी घोषणा लोकसभा चुनाव के बाद कभी भी हो सकती है। हालांकि केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक आधिकारिक रूप से इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

Leave a Comment