Business Idea: 400 की दिहाड़ी करने से अच्छा है ये काम करके महीने 40 हजार कमाए

Business Idea: आज के समय में हर कोई बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं। कुछ लोग अच्छा बिजनेस कर रहे हैं तो कुछ लोग अभी सो ही रहे हैं। मगर अगर आपको बिजनेस करना है तो जरूर इसके बारे में सोचना चाहिए। क्योंकि दिहाड़ी मजदूरी के रूप में आप काम करेंगे तो 15000 से 20000 ही महीने का कमा सकते हैं। वहीं अगर आप खुद का बिजनेस शुरू कर लेंगे तो हजारों से लाखों रुपए तक कमाना शुरू कर सकते हैं, इसलिए खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए।

बता दे की बहुत लोग बड़े शहर में जाकर कंपनी या फैक्ट्री में काम करके महीने का ₹20000 तक काम का रहे हैं। जो कि उसे घर का खर्चा चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर बड़े शहर में जा रहे हैं और 20000 कमा रहे हैं तो खुद के खाने-पीने में ही सारा पैसा खत्म हो जाएगा। इसलिए आप अपने गांव में या शहर में या जहां भी रह रहे हैं। वहां पर एक दुकान कर ले जहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है, क्योंकि आप एक दिहाड़ी मजदूरी के रूप में काम कर रहे हैं तो बजट का भी प्रॉब्लम आ सकता है। इसलिए आप छोटा सा ही बिजनेस शुरू करें धीरे-धीरे बड़ा करने के बारे में सोचना चाहिए।

Business Idea

बिजनेस कोई भी बड़ा और छोटा नहीं होता बस आपको बिजनेस चलाना आना चाहिए। और उसे पर ध्यान देना होगा, तभी जाकर अब बड़ा बिजनेस मैन बन सकते हैं। क्योंकि आप एक छोटा सा बिजनेस शुरू कर रहे हैं। मान लीजिए अगर जनरल स्टोर का दुकान ही शुरू कर रहे हैं तो उसमें अगर ₹100000 इन्वेस्ट करके दुकान शुरू कर दिया। तो इसको जमाने में करीब 6 महीने से लेकर साल भर या 2 साल का समय लग सकता है। इसलिए आपको इतना समय तो देना ही होगा तभी जाकर आप बड़ा बिजनेस खड़ा कर पाएंगे। कोई भी लोग बिजनेस शुरू करते हैं तो छोटे से ही शुरू करके बड़ा बिजनेस में बनते हैं। इसलिए आपको भी ऐसा ही कुछ शुरू करना होगा तब जाकर बड़ा बिजनेस में बन पाएंगे। हम एक छोटा बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाला हूं जो की कोई भी आदमी यह बिजनेस शुरू कर सकता है काफी कम खर्चे में भी शुरू हो जाएगा।

Business Idea: 400 की दिहाड़ी करने से अच्छा है ये काम करके महीने 40 हजार कमाए
Business Idea

फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करें

फास्ट फूड आज के समय में ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहरी क्षेत्र में काफी ज्यादा डिमांड है। और यह बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसा का इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है। काफी कम खर्चे में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने से पहले आपको कुछ फास्ट फूड बनाने का ट्रेनिंग करना होगा। जो किसी दुकान पर आकर इस एक्सपोर्ट सैफ के पास काम करके अच्छा से शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास बड़ा दुकान खोलने के लिए बजट कम है तो आप एक ठेले ठेले पर भी फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।आज के समय में अच्छी रहेगी छोला भटूरा, बड़ा पाव, सैंडविच, मोमोज, चार्मिंग इत्यादि तरह के फास्ट फूड का बिजनेस लोग ठेला पर ही शुरू कर रहे हैं। और शहरों में तो महीने का लाखों रुपए आराम से कम रहे हैं। क्योंकि छोला भटूरा का डिमांड सुबह और शाम के समय इतना ज्यादा होता है कि महीने का आराम से लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर जम गया तो जितना अच्छा बनाएंगे उतना ही ज्यादा चलेगा।

फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना खर्च करना होगा

फास्ट फूड के बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो करीब 50000 में अच्छा से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको दो सिलेंडर, गैस चूल्हा और कुछ बर्तन खरीदना होगा। उसके बाद एक अच्छा सा ठेला बनवाना होगा, जो 25000 में बन जाएगा। उसके बाद जो भी फास्ट फूड बनाकर बेचना चाहते हैं उसका कच्चा सामान करना है। और बनाकर बेचना है यह तो हर रोज खरीदना होगा। तो इस तरह से आप 50000 बार आपसे शुरू कर सकते हैं। अगर दुकान के रूप में बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं जिसमें 2 या 4 स्टाफ भी रहे जिससे कि रेस्टोरेंट हो गया। उस तरह से करने के लिए आपको लाखों रुपए में जाना होगा। और उसमें करीब 5 लाख से 10 लाख भी खर्च आ सकता है जितना ज्यादा खर्च करेंगे उतना भी काम ही होगा मगर आप शुरू कर सकते हैं।

फास्ट फूड के बिजनेस में कितना फायदा होगा

अगर आप फास्ट फूड के बिजनेस शुरू कर लिए हैं और अच्छा से आपका बिजनेस चलना शुरू हो गया है। जितना टेस्टी प्रोडक्ट बनाएंगे उतना ही ज्यादा आपका सेलिंग बढ़ेगा और इसमें फायदा काफी ज्यादा होता है। क्योंकि कोई भी चीज बनाकर बेचने में काम से कम डबल से तो ज्यादा ही फायदा होता है। इसलिए अगर आप हर रोज का ₹2000 भी प्रॉफिट कमाते हैं तो महीने का ₹60000 आराम से कमा सकते हैं। इसलिए हमने ₹50000 ताकि बात किए हैं और बहुत ऐसा चल गया तो आप स्टाफ भी रख सकते हैं उसके बाद अब लाखों रुपए कमाना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि फास्ट फूड के बिजनेस में इतना ज्यादा भीड़ होता है कि आपको स्टाफ भी रखना पड़ सकता है। और उसके बाद और भी अच्छे से चलना शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment