CBSE 10th 12th Result 2024 : सीबीएसइ बोर्ड कक्षा 10वी और 12वी का रिजल्ट एक साथ हुआ जारी अभ्यर्थी यहां से चेक करें अपना रिजल्ट

CBSE 10th 12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा। जिन छात्रों ने सीबीएसई हाई स्कूल की परीक्षा पास कर ली है, उन्हें अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि रिजल्ट की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। सीबीएसई बोर्ड द्वारा भरे गए रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय की घोषणा कभी भी की जा सकती है।

बता दे की सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से शुरू किया गया। जहां पर दसवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित हुआ है। जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई। उसके बाद से सभी छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। जो कि मीडिया रिपोर्ट से बताया जा रहा है कि जल्द ही रिजल्ट की घोषणा किया जाएगा। हालांकि अभी तक विभाग के द्वारा आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं किया गया है।

CBSE 10th 12th Result 2024

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन की तरह सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का आयोजन हर साल आयोजित किया जाता है। जिसमें लाखों छात्र शामिल होते हैं और सभी छात्र परीक्षा देते हैं। इस बार भी करीब 39 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए जिसमें 10वीं और 12वीं दोनों के छात्र थे। और सभी छात्र परीक्षा दिए अभी इस समय रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। जहां पर दसवीं बोर्ड के परीक्षा समाप्त हुई 1 महीने से ज्यादा समय हो चुका है। वही 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन इसी महीने समाप्त हुआ है यह भी 25 दिन हो गया है।

मगर अभी तक रिजल्ट तिथि की जानकारी नहीं दी गई है। विभाग से मिल रही जानकारी के अनुसार और मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि अगले महीने में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। और दोनों रिजल्ट एक साथ आ सकता है। इसलिए अब आपको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है, जल्द ही रिजल्ट तिथि से संबंधित भी एक नोटिस की आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिल सकता है।

CBSE 10th 12th Result 2024 : सीबीएसइ बोर्ड कक्षा 10वी और 12वी का रिजल्ट एक साथ हुआ जारी अभ्यर्थी यहां से चेक करें अपना रिजल्ट
CBSE 10th 12th Result 2024

सीबीएसई बोर्ड के नतीजे कब जारी होंगे?

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। छात्र अपने रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी का उपयोग करके अपना परिणाम ऑनलाइन देख सकेंगे।

रिजल्ट देखने के लिए काम की वेबसाइट

• cbseresults.nic.in

• results.cbse.nic.in

• cbse.nic.in

• cbse.gov.in

•digilocker.gov.in

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

अपना सीबीएसई बोर्ड परिणाम जांचने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

छात्रों को सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट http://www.cbse.nic.in पर जाना होगा।

• उसके बाद, छात्रों को मुख्य पृष्ठ पर परिणाम अनुभाग का चयन करना होगा।

• इसके बाद अपना नंबर, जन्मतिथि और अन्य जरूरी जानकारी दर्ज करें।

• इसके बाद सेंड बटन पर क्लिक करें।

• फिर छात्रों का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

• रिजल्ट का प्रिंट या स्क्रीनशॉट लें और सेव करें।

• सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की जानकारी

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट में छात्र का नाम, मध्य नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, विषयों में अंक, कुल अंक, प्राप्त अंक, अंक आदि शामिल हैं। यह परिणाम छात्रों के लिए अगले स्तर पर प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वह कॉलेज, विश्वविद्यालय या कार्य हो

Leave a Comment