Pradhanmantri Manrega Yojana: प्रधानमंत्री मनरेगा योजना क्या है

Pradhanmantri Manrega Yojana: प्रधानमंत्री मनरेगा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया। और इस योजना के द्वारा मजदूरों को 100 दिन का रोजगार दिए जाने की प्रावधान रखा गया। जब शुरू किया गया काफी सफल योजना हुआ और बहुत लोग इस योजना का सपोर्ट किया एवं इस योजना में बहुत लोगों को रोजगार भी दिया गया पीएम मनरेगा योजना की शुरुआत 2 फरवरी 2006 को शुरू की गई। जिसका पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है।

जब यह शुरू किया गया था तो उसे समय सबसे सफल योजना में से एक है। जबकि 2009 में इसका नाम बदलकर राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम रखा गया 100 दिन के रोजगार के लिए प्रतिदिन ₹220 न्यूनतम मजदूरी देने का भी प्रावधान की गई।

बता दे किस योजना के आ जाने के बाद बहुत लोगों को रोजगार मिला और कई सालों तक लगातार इस योजना का लाभ आम आदमी को मिला। अगर आप भी उसे समय आवेदन किए होंगे तो आपको भी रोजगार मिला होगा। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को रोजगार प्रदान की गई और बहुत लोग इस योजना के लिए आवेदन किया और लाभ उठाएं आज भी बहुत लोग इस योजना के लिया आवेदन करते हैं और सरकार से लाभ प्राप्त करते हैं।

Pradhanmantri Manrega Yojana

जब प्रधानमंत्री मनरेगा योजना की शुरूआत किया गया तो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी बहुत कम हो गई थी। क्योंकि उसे समय 4,49,40,870 ग्रामीण परिवारों को मनरेगा योजना के द्वारा रोजगार प्रदान किया गया। क्योंकि अब तक के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा लोगों को मनरेगा योजना के द्वारा रोजगार मिला है। जिसमें 18 से 30 वर्ष के लोगों को रोजगार दिया जा रहा था और 100 दिन तक गारंटी रोजगार दी जा रही थी जिसमें हर रोज के लिए ₹220 न्यूनतम मजदूरी भी दिया जा रहा था।‌ इसलिए सभी लोग इस योजना में बढ़ चढ़कर भाग ले रहे थे।

Pradhanmantri Manrega Yojana: प्रधानमंत्री मनरेगा योजना क्या है
Pradhanmantri Manrega Yojana

Manrega Yojana के अंतर्गत किया गया कार्य

बहुत सारे कार्य कराई गई जिसमें सबसे प्रमुख कार्य सूक्ष्म और लघु सिंचाई कार्य एवं सिंचाई नहर, नालों का निर्माण नवीनीकरण और रखरखाव भूमि में भूमि विकास कार्य, पौधारोपण, सिंचाई, टैंकों और अन्य जल निकायों की गढ़ निकालकर सहित पारंपरिक जल निकायों का नवीनीकरण। आम और वन, भूमि में वन रोपण, वृक्षारोपण, बागवानी, नहर बंद इत्यादि कार्य कराए गए।

Manrega Yojana अंतर्गत मिलने वाले लाभ

  • आवासीय विद्यालय स्कीम
  • शौचालय सहायता योजना
  • मेधावी छात्र पुरस्कार स्कीम
  • कन्या विवाह सहायता योजना
  • सूर्य ऊर्जा सहायता योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना
  • विकलांग सहायता योजना

Manrega Yojana में कौन-कौन सी योजना शामिल है

  • मनरेगा योजना में बहुत सारी योजनाएं शामिल की गई है जो इस प्रकार है-
  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना
  • दीनदयाल उपाध्याय योजना
  • लोक प्रधानमंत्री आवास योजना
मनरेगा योजना के द्वारा मजदूरों को एक दिन में कितनी मजदूरी मिलती है

मनरेगा योजना के द्वारा मजदूरों को प्रतिदिन ₹210 के हिसाब से भुगतान किया जाता था। अभी से संशोधित करके 228 रुपया कर दिया गया। वहीं कुछ राज्य में इस अलग-अलग मजदूरी दर के रूप में दी जाती है। जैसा कि मध्य प्रदेश में सबसे कम मजदूरी 221 रुपया दी जाती है।

प्रधानमंत्री मनरेगा योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आप भी मनरेगा योजना के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर से प्राप्त कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 180011155 या 18001 806 127 नंबर पर आप सभी प्रकार का जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मनरेगा योजना का पुराना नाम क्या है

महात्मा गांधी मनरेगा अधिनियम 2005 में शुरुआत की गई अधिक सूची वन के बिंदु संख्या दो में स्पष्ट रूप से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के नाम से अंकन किया गया है। पूर्व में योजना का नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना था। जो बाद में इस इस योजना के नाम में महात्मा गांधी का नाम जोड़ दिया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top