PM Kisan Yojana: पीएम किसान 15वीं किस्त का पैसा कब तक आएगा

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार के दौरान पीएम किसान योजना सम्मान निधि की शुरुआत किया गया है। जिसके द्वारा सभी किसानों को साल में ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है। जिसके द्वारा वह अपने खेती कर सके इसलिए साल में तीन बार ₹2000 हर 4 महीने पर भेज दी जाती है। अब तक 14 किस्त का पैसा सभी किसान भाइयों के खातों में भेजा जा चुका है। अगला किस्त 15वीं किस्त का पैसा आने वाला है जिसका इंतजार करोड़ों किसान कर रहे हैं। तो आप सबको बता दूं कि जल्द ही आप सबके खातों में अगली किस्त का पैसा भेज दिया जाएगा।

बता दे कि पीएम किसान योजना के द्वारा किसानों को₹2000 की जो आर्थिक मदद 4 महीने में की जाती है। इससे किसानों को बहुत ही अच्छे तरीका से मदद मिल पाता है। और पीएम किसान योजना अब तक के सबसे सफल योजना में से एक है। इस योजना को सभी किसान बहुत ही दिल से सपोर्ट करते हैं। सरकार भी समय पर सभी किसानों के खातों में पैसा भेज देती है। अगर आप समय पर केवाईसी की प्रक्रिया करते रहते हैं तभी आपके खाते में पैसा भेजा जाएगा।

क्योंकि सरकार जो पैसा दे रही है तो उससे भी मालूम होना चाहिए कि जो पैसा आपके खाते में दिया जा रहा है। तो सही आदमी उसका उपयोग कर रहा है या कोई गलत आदमी आपके नाम पर पैसा तो नहीं ले रहा है। इसीलिए केवाईसी की प्रक्रिया हमेशा कराई जाती है।

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के तहत अब तक 14 किस्त का पैसा का लाभ सभी किसान भाइयों को मिल चुका है। अगले किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आप सब का इंतजार जल्दी होने वाला है। दिवाली से पहले 15वीं किस्त का पैसा आप सबके खातों में भेज दिया जाएगा। अभी तक सरकार के द्वारा आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं किया गया है। मगर जल्द ही इस संबंध केंद्र सरकार के द्वारा कर दी जाएगी और उसी दिन मोदी जी के द्वारा आप सबके हाथों में पैसा भेज दिया जाएगा। जिसे आप बैंक में जाकर पैसा प्राप्त कर सकते हैं। और अपने खेती बाड़ी के लिए उपयोग कर सकते हैं। जिसमें सभी किसान खेती-बड़ी करने के लिए खाद बीज की भरपाई इन्हीं पैसों से आसानी से कर पाते हैं।

PM Kisan Yojana से संबंधित इस नंबर से जानकारी प्राप्त करें

अगर आप भी घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से पीएम किसान योजनाएं की हर प्रकार की जानकारी जानना चाहते हैं। तो बहुत ही आसान तरीका से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं और आपका नाम पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में आया है या नहीं। इसकी जानकारी जानने के लिए पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800 115526 टोल नंबर के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। कभी भी इस नंबर पर जानकारी आपको मिल जाएगा। अगर आप जानना चाह रहे हैं कि 15वीं किस्त का पैसा कब तक आने वाला है तो इस नंबर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त करें।

पीएम किसान योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा?

पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ सभी लोगों को नहीं मिल सकता है। जो इसके हकदार है, उन्हीं को पीएम किसान योजना के द्वारा लाभ दिया अगर आपके पास खेती करने के लिए जमीन है। और आपकी आई बहुत कम है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और आपको लाभ भी मिलेगा। अगर आपके पास जमीन ही नहीं है तो आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

क्योंकि जब आप इसके लिए अप्लाई करेंगे तो खेत का रसीद भी देना होता है। अगर आप खेत का रसीद नहीं देंगे तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसलिए यह उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जिनके पास खेती करने के लिए जमीन है और उनकी सालाना आय कम है। जिससे उनकी पालन पोषण करने में परेशानी आ रही है उनके घर में कोई सरकारी नौकरी वाले आदमी नहीं है। उन्हीं को लाभ मिलेगा अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो इसका लाभ नहीं दिया जा सकता।

पीएम किसान सम्मन निधि के लिए आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप भी पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन को चुने।
  • उसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज कर दें।
  • अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा।
  • इस ओटीपी को वहां पर दर्ज कर सबमिट कर दें।
  • अब आवेदन में मानेंगे सभी डिटेल को सही-सही भर दें।
  • आपसे खेत का रसीद भी मांगा जाएगा उसे भी भर दे या अपलोड करने के लिए मांगा जा रहा है तो अपलोड भी करना होगा।
    उसके बाद सबमिट कर दे।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फार्म दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का केवाईसी कैसे करें?
  • पीएम किसान योजना अगर लाभ आपको मिल रहा है तो समय-समय पर केवाईसी की प्रक्रिया भी पूरा करना होगा।
  • केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद केवाईसी वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज कर दें।
  • अगर आपसे फिंगरप्रिंट मांगा जाए तो वह भी करना होगा।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा जिसे दर्ज कर दे।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

Leave a Comment