NEET Cut Off 2024: सरकारी मेडिकल कॉलेज में नामांकन के लिए इतना नंबर लाना होगा, NTA ने जारी किया Cut Off

NEET Cut Off 2024: हेलो दोस्तों नमस्कार नीट 2024 परीक्षा का आयोजन होने में मात्र कुछ दिन का ही समय बचा है। और सभी छात्र परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर रहे हैं। परीक्षा आयोजित होने से पहले की सभी भीम पूरा कर लिया गया है। अब एडमिट कार्ड कभी भी जारी कर दिया जाएगा। उसके बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो भी छात्र आवेदन किए हैं। आप सब अच्छे से तैयारी करें जितना हो सके प्रैक्टिस पर ध्यान दें। इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि इस बार कट ऑफ क्या रह सकता है।

बता दे की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक अप्लाई करने के लिए समय दिया गया। फिर बाद में 16 मार्च तक इसे बढ़ा दी गई फिर से कुछ छात्रों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पास मैसेज करके आवेदन फॉर्म ओपन करने की बात की है। तो 2 दिन के लिए समय दिया गया जो कि अब समाप्त हो चुका है। और करेक्शन विंडो ओपन किया गया है जिसका भी समय समाप्त हो गया है। अब कभी भी एग्जाम सिटी लोकेशन की जानकारी दे दिया जाएगा। उसके बाद परीक्षा का आयोजन की जाएगी क्योंकि एडमिट कार्ड जारी होने से पहले एग्जाम सिटी लोकेशन की जानकारी दिया जाएगा।

NEET Cut Off 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा के द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन हर साल आयोजित किया जाता है। जो भी छात्र को मेडिकल के क्षेत्र में नामांकन लेना है। उन्हें नीट परीक्षा देना ही होगा तभी जाकर नामांकन हो पाएगा। इस साल नेट परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए 25 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किए हैं इसलिए कट ऑफ काफी ज्यादा जा सकता है। इस परीक्षा में 720 नंबर का आयोजन की जाती है जिसमें से आपके करीब 600 से ज्यादा नंबर लेंगे तब जाकर ऑल इंडिया कोटा से नामांकन हो पाएगा।

अगर आप स्टेट कोटा से नामांकन करना चाहते हैं तो सभी स्टेट का कट ऑफ अलग-अलग होता है। ऐसे में अगर औसत का तब की बात किया जाए तो 500 नंबर है तो अच्छा कॉलेज आपको मिल जाएगा। और इससे ज्यादा नंबर है तो और भी बेहतर कॉलेज में नामांकन हो पाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दूं की ऑल इंडिया कोटा से मात्र 15% सीटों पर ही नामांकन होता है। वही स्टेट कोटा से 85% सीटों पर नामांकन लिया जाता है। मगर कुछ ऐसे भी कॉलेज है जहां पर 100 सीटों पर नामांकन वाले इंडिया कोटा से होता है जिसमें BHU, एम्स कॉलेज है।

NEET Cut Off 2024: सरकारी मेडिकल कॉलेज में नामांकन के लिए इतना नंबर लाना होगा, NTA ने जारी किया Cut Off
NEET Cut Off 2024

AIIMS मेडिकल कॉलेज में नामांकन के लिए कितना नंबर चाहिए

अगर आप भी इस साल नेट परीक्षा में बैठने वाले हैं और अच्छा कॉलेज में नामांकन करना चाहते हैं तो आपको काफी अच्छा अंक लाना होगा। अगर आपका सपना है कि एम्स कॉलेज में नामांकन हो तो पूरे भारत में आपको बता दूं कि 19 एम्स मेडिकल कॉलेज में इस बार नामांकन किया जाएगा। हर एम्स कॉलेज में 100 सीटों पर नामांकन होता है और सभी सीट कैटिगरी वाइज बांट दिया गया है। जिसमें ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, जनरल सभी कैटिगरी का अलग-अलग सेट होता है।

अगर आप 670 नंबर लाते हैं तभी जाकर एम्स कॉलेज में नामांकन कर पाएंगे। वहीं कुछ छात्रों को छूट दिया गया है तो कुछ ही नंबर कम रहने पर आपका नामांकन हो पाएगा। क्योंकि बहुत सारे छात्र है जो 650 नंबर से ज्यादा अंक लाते हैं। और उन लोग का पहला सपना होता है कि एम्स कॉलेज में ही नामांकन ले।

NEET Exam Date 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा एक्जाम कैलेंडर जारी करते समय ही बता दिया गया की 5 मई 2024 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। तो इस समय आप सब का परीक्षा का आयोजन होगा। इसलिए आप सब तैयार रहिए जल्द ही इसके बारे में आधिकारिक सूचना भी मिलने वाली है कि एडमिट कार्ड कब तक जारी होने वाला है। और परीक्षा आयोजित होने में मात्र 20 दिन का समय बचा है।

NEET Admit Card 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 का आयोजित किया जाएगा। और परीक्षा से 15 दिन पहले एग्जाम सिटी लोकेशन की जानकारी दे दी जाएगी। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका परीक्षा किस शहर में आयोजित होने वाला है। उसके बाद परीक्षा से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा। और इसी एडमिट कार्ड को आपको परीक्षा केंद्र में ले जाना है।

Leave a Comment