NEET Admit Card 2024: NEET का एडमिट कार्ड जारी हुआ, यहां से चेक करें

NEET Admit Card 2024: हेलो दोस्त नमस्कार नीट 2024 परीक्षा का आयोजन होने में मात्र 5 दिन का समय बचा है। उसके बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। क्योंकि परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित होने वाला है। और अब आवेदन फॉर्म भरने का समय 16 मार्च 2024 तक का समय दी गई है। इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि इस बार नीट का एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जाएगा। जिसे लेकर लाखों छात्र इंतजार कर रहे हैं। क्योंकि इसका एग्जाम सिटी लोकेशन पहले ही जारी कर दिया गया है।

बता दे की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरह नीट परीक्षा का आयोजन जल्द ही आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी से ही शुरू कर दिया गया है। और 16 मार्च 2024 तक का समय दी गई है। उसके बाद करेक्शन विंडो ओपन कर दी गई, अगर आपको लगेगा कि मेरे आवेदन पर में कोई गलती है तो आप अपने आवेदन पर में सुधार किए। उसके बाद एडमिट कार्ड जारी करके परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने से पहले एग्जाम सिटी लोकेशन से भी जानकारी दे दी जाएगी। क्योंकि एडमिट कार्ड परीक्षा से 3 दिन पहले जारी होगा मगर एग्जाम सिटी लोकेशन एक सप्ताह पहले जारी कर दी जाएगी।

NEET Admit Card 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन हर साल आयोजित किया जाता है। इस बार बा परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है जिसके लिए 25 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किए हैं। अभी परीक्षा आयोजित होने जा रही है इसीलिए सभी छात्र परीक्षा का इंतजार भी कर रहे हैं। क्योंकि एडमिट कार्ड आज या कल में जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आप अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं। और यही एडमिट कार्ड आपको परीक्षा केंद्र में ले जाना है जिसकी घोषणा एक मई तक किया जा सकता है क्योंकि 5 मई को परीक्षा होगा।

NEET Admit Card 2024: NEET का एडमिट कार्ड जारी हुआ, यहां से चेक करें
NEET Admit Card 2024

NEET Cut Off 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नेट परीक्षा पूरे भारत में एक बार आयोजित किया जाता है। और मेडिकल के क्षेत्र में जितने भी छात्रों को नामांकन लेना है। उन्हें नीट परीक्षा का आयोजन किया ही जाएगा क्योंकि पूरे भारत में सिर्फ एक ही परीक्षा का आयोजन की जाती है वह है नीट एग्जाम। जिसका आयोजन इस साल 5 मई 2024 को आयोजित होने वाला है। इस परीक्षा के लिए करीब 25 लाख से ज्यादा छात्र का आवेदन आ चुका है। और इससे भी कुछ ज्यादा है आ सकता है इसलिए कंपटीशन काफी बड़ा होने वाला है। कट ऑफ की बात किया जाए तो 150 नंबर भी आ जाता है तो आप क्वालीफाई हो जाएंगे।

मगर इस पर आपको एमबीबीएस की कॉलेज नहीं मिलेगा ना ही अब बीएससी नर्सिंग भी इस पर कर सकते हैं। किंतु उसके लिए भी आपको ज्यादा नंबर की जरूरत पड़ेगा बीडीएस के लिए भी आपको तीन सबसे ऊपर नंबर की जरूरत पड़ सकती है। अगर आप एमबीबीएस में नामांकन करना चाहते हैं। वह भी ऑल इंडिया कोटा से तो आपको 620 नंबर से ज्यादा है की जरूरत पड़ सकती है। वहीं अगर आप स्टेट कोटा से नामांकन करना चाहेंगे तो 500 से ज्यादा नंबर रहेगा तो हो सकता है। क्योंकि ऑल इंडिया कोटा से मात्र 15% सीटों पर ही नामांकन होता है। वही स्टेट कोटा से 85% सीटों का नामांकन की जाती है। इसलिए स्टेट कोटा से नामांकन करने के लिए काम नंबर पर भी हो सकता है।

AIIMS मेडिकल कॉलेज में नामांकन के लिए कितना नंबर चाहिए

अगर अभी इस साल नीट परीक्षा में बैठने वाले हैं और आवेदन कर चुके हैं। और आपका सप्लाई की हमें एम्स कॉलेज मिलना चाहिए तो आपको जानकारी के लिए बताने की पूरे भारत में एक कि एम्स कॉलेज बन चुका है। जिसमें से इस बार 19 एम्स मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस का नामांकन किया जाएगा। और सभी एम्स की कॉलेज में 100 सीटों पर नामांकन होता है जो की सभी केटेगरी में बढ़ चुका है। यानी जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी सभी का बराबर बराबर सभी कॉलेजों में सीट रहता है।

अगर आप इस कॉलेज में नामांकन करना चाहते हैं। एमबीबीएस थे तो आपके करीब 670 नंबर से ज्यादा की जरूरत पड़ सकती है। वहीं कुछ ऐसे भी कॉलेज है जहां पर 650 नंबर पर भी हो सकता है। क्योंकि कुछ छात्रों को इसमें छूट भी दिया गया है। इसलिए आप सब अगर इस कॉलेज में नमाज कर करना चाहते हैं। तो इतना नंबर लाना होगा क्योंकि यह सभी काउंसलिंग ऑल इंडिया कोटा से किया जाता है।‌

NEET Exam Date 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा पहले ही बता दिया गया है कि नीट परीक्षा 2024 का आयोजन 5 मई 2024 का आयोजित किया जाएगा। जिसे लेकर सभी छात्र पहले से तैयारी करना शुरू कर दिया है। आवेदन की प्रक्रिया भी चल रहा है जो भी छात्र को लगेगा कि हमें आवेदन करना है तो आप जरूर आवेदन करें। क्योंकि 12वीं पास कर चुके हैं या इस साल 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं। तभी आप नीट परीक्षा में बैठ सकते हैं।

Leave a Comment