Lado Protsahan Yojana: सरकार दे रही है सभी बेटियों को 2 लाख रुपए

Lado Protsahan Yojana: आज के समय में बेटियों के लिए सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे उनका काफी राहत मिल सके और आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। राजस्थान सरकार के द्वारा भी लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरूआत किया गया है जिसके द्वारा ₹200000 की सहायता राशि दी जा रही है। आपके घर में भी बेटी है तो आप ही सजना का लाभ ले सकते हैं। क्योंकि सरकार चाहती है कि बेटियों को प्रोत्साहित किया जा सके और आगे बढ़ाया जा सके।

बता दे की लाडो पर सहन योजना एक नई योजना है जो राजस्थान राज्य के द्वारा चलाई जा रही है। और एक सराहनीय कदम भी है जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। इस योजना की जानकारी इस आर्टिकल में दिया जाएगा। इसलिए आपसे पूरे अंत तक इस आर्टिकल पर बने रहे जहां पर आपको सारी जानकारी दे दी जाएगी। राजस्थान की बेटियों के लिए एक बड़ा उपहार है इससे बेटियों की जिंदगी बदल जाएगी। लाडो प्रोत्साहन योजना जारी होने के बाद समाज में बहुत सारे बदलाव देखने को मिला।

Lado Protsahan Yojana

हमारे यहां लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल उन बेटियों को मिलेगा जो सरकार के अधीन है। और वैसे राजस्थान में बहुत सारी इस तरह का योजनाएं और भी चल रही है जिससे बेटियों को लाभ मिल रहा है। कुछ समय बाद लंच किया जाएगा और राज्य के सरकार का कहना है कि लाडो परेशान योजना के तहत ₹200000 की राशि प्रदान किया जाएगा जो बेटियों के खाते में चला जाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा भाग दौड़ करने की भी जरूरत नहीं है आज के समय में किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए थोड़ा सा डॉक्यूमेंटेशन किया जा रहा है और तुरंत उसका लाभ दे दी जा रही है। इसलिए आप इसका लाभ जल्द ही प्राप्त कर सकते हैं।

Lado Protsahan Yojana: सरकार दे रही है सभी बेटियों को 2 लाख रुपए
Lado Protsahan Yojana

लाडो प्रोत्साहन कार्यक्रम में भाग लेने का अधिकार

  • लाडो प्रोत्साहन योजना में केवल बेटियां ही भाग ले सकती है।
  • बेटियां निम्न वर्ग और गरीब परिवार से होनी चाहिए।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को राज्य का निवासी होना आवश्यक है।
  • वह सभी लोग भी पात्र होंगे जो लाडो योजना परेशान का लाभ उठा सकेंगे।

लाडो  योजना का लाभ

इस योजना के दौरान लाडली प्रोत्साहन योजना बेटियों के लिए एक कल्याणकारी योजना साबित होगी। यह योजना बेटियों के लिए महत्वपूर्ण है जिससे शिक्षा स्तर में बढ़ावा मिलेगा और बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए काफी सहायता मिलेगी। राज्य सरकार लड़कियों को जन्म से लेकर शिक्षा तक ₹1 लाख तक की सहायता प्रदान करेगी। साथ ही साथ बेटी की शादी होने पर राज्य सरकार फिर से ₹100000 की राशि प्रदान कर देगी। इस तरीका से ₹200000 की राशि मिल जाएगा।

शिक्षा एवं हेतु सहायता का विवरण

लाडो परेशान कार्यक्रम के अंतर्गत बेटियों के शिक्षा के लिए सहायता राशि प्रदान की जाती है। जिससे उनको उज्जवल भविष्य बनाने में सहायता मिल सके जब बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो ₹6000 मिलेगा, उसके बाद कक्षा 9 में जाएगी तो उसे ₹8000 मिलेगा, जब दसवीं में प्रवेश करेगी तो ₹10000 मिलेगा, जब 11वीं में प्रवेश करेगी तो ₹12000 मिलेगा, जब कक्षा 12वीं में जाएगी तब भी उनको ₹10000 दिया जाएगा। इस तरीका से 140000 रुपए के भाटा दी जाएगी उसके बाद आखिरी साल में ₹50000 दे दिया जाएगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • बेटी की शैक्षणिक योग्यता
  • बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पते की पुष्टि
  • बैंक खाता आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर बीपीएल
  • राशन कार्ड इत्यादि।
लाडो प्रोत्साहन योजना की आवेदन की प्रक्रिया

अगर अभी आवेदन करना चाहते हैं तो यह आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया किया जा सकता है। क्योंकि लड़ो परेशान योजना अभी लंच नहीं की गई है जब लंच कर दिया जाएगा तो इसके बारे में नियम और शर्तें राज्य सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर बता दिया जाएगा। उसके बाद उसी के अनुसार आपको आवेदन करना होगा जो भी आवेदन के पास होंगे वही लोग आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment