Ladli Laxmi Yojana: सभी बेटियों को सरकार दे रही है ₹51000, यहां से आवेदन करें

Ladli Laxmi Yojana: भारत में कन्या भ्रूण हत्या काफी ज्यादा बढ़ गया है और इससे काम करने और पूरी तरह से खत्म करने के लिए सरकार तरह-तरह के योजनाएं चल रही है। सरकार ने कई कदम उठाए हैं कि इससे छुटकारा पाया जा सके जिसमें मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों को बचाने और कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। और इस योजना का चर्चा हमेशा होती रहती है। लाडली लक्ष्मी योजना 2007 में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई थी।

बता दे की लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश दिल्ली बिहार छत्तीसगढ़ गोवा एवं झारखंड में भी शुरू किया गया है। इस योजना में 1 जनवरी 2006 के बाद जन्मी बालिकाओं को शामिल किया गया है। और सभी महिलाओं को सशक्त बनाने एवं गरीब परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है और सबसे खास बात यह है कि यह योजना अब तक के सबसे सफल योजना में से एक माना जाता है। जिस पर सरकार काफी ज्यादा खर्च करती है। और लाडली योजना को काफी सफल योजना बनाने में मध्य प्रदेश सरकार का काफी बड़ा योगदान है।

Ladli Laxmi Yojana

अगर आप भी अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं तो लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस लेख में आपको लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी दिया जाएगा जिसे जानने के बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए आप सभी आर्टिकल के अंत तक बन रहे जहां पर संपूर्ण जानकारी मिल जाएगा। आज के समय में लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए और उज्जवल भविष्य के लिए बहुत सारे सरकार के द्वारा योजनाएं शुरू की गई है। वही अलग-अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही है।

Ladli Laxmi Yojana: सभी बेटियों को सरकार दे रही है ₹51000, यहां से आवेदन करें
Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश में 2007 में शुरू की गई है और उसके बाद से इस योजना की चर्चा पूरे देश भर में होती है। इस योजना के तहत 2006 के बाद जन्मी सभी लड़कियों को शामिल किया गया है। और इन लड़कियों को जन्म के समय ₹6000 की पांच किस्तों में दी जाती है या नहीं जान के बाद 5 साल तक उन्हें ₹30000 की राशि मिलती है। फिर लड़की को कक्षा 6 में पदोन्नति पर एक निश्चित राशि भी दी जाती है। उसके बाद कक्षा 9 में ₹2000 की राशि दी जाती है कक्षा दसवीं में ₹4000 की राशि दी जाती है। कक्षा 11 में ₹6000 की राशि दी जाती है उसके बाद कक्षा 12 में पीछे हजार रुपए की राशि दी जाती है।

यदि किसी लड़की की शादी 18 वर्ष से पहले नहीं होती है और 21 वर्ष होने पर होती है तो उनको ₹100000 दिया जाता है। इस तरह से लड़कियों को काफी ज्यादा प्रोत्साहन किया जा रहा है।

सरकार हमेशा लड़कियों के लिए बहुत सारे योजनाएं चलाती रहती है। वही आप दूसरे राज्य की बात करेंगे तो वहां पर भी लड़कियों के लिए अलग से योजना शुरू किया गया है। केंद्र सरकार के द्वारा भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नाम से योजना शुरू की गई है। जिसका लक्ष्य है कि सभी लड़कियों को सुरक्षित और योग्य बनाने का कार्य किया जाए। इसके लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च करती है और सभी लड़कियों को प्रोत्साहित करती है।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी शर्तें पूरी करते हैं तो आपकी बेटी की भी लाडली लक्ष्मी योजना के तहत राशि मिलना शुरू हो जाएगा आवेदन कैसे करना है इसके बारे में नीचे पूरी जानकारी दी गई है:-

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • उसके बाद मुख्य पृष्ठ पर आवेदन पत्र का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जिसमें लोक सेवा प्रबंधन, सामान्य लोग और परियोजना अधिकारी विकल्प शामिल है जिसमें से आपको पब्लिक एक्सेस विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद सामने एक फॉर्म खुल जाएगा इस ध्यानपूर्वक पड़े और इसमें मांगी गई सभी जानकारी भर दे।
  • उसके बाद जो भी जरूरी दस्तावेज मांगा जा रहा है उसे अपलोड कर दें।
  • उसके बाद सबमिट कर दे।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए मुख्य बातें

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत आप अपनी बेटी का नामांकन करा कर विवाह खर्च के लिए ₹100000 की राशि प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी लड़की की शादी 18 वर्ष से पहले नहीं हुई है तो और लड़की के 21 साल की होने के बाद शादी किया जाता है। तो यदि कोई लड़की किसी का कारण वंश बीच में स्कूल छोड़ देती है तो उसे योजना के तहत कोई लाभ नहीं दिया जाएगा यदि परिवार में दो लड़कियां है तो उसे परिवार को भी परिवार नियोजन योजना के तहत प्राथमिकता मिलती है।

Leave a Comment