DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी हुई, अब इतना फीस मिलेगा DA

DA Hike: हेलो दोस्तों नमस्कार केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को हमेशा खुशखबरी दिया जाता है। फिर से खुशखबरी मिलने जा रहा है जिसे लेकर काफी लंबे समय से सभी कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं तो आप सबका इंतजार कभी भी समाप्त हो सकता है। वर्तमान में जो कर्मचारी और पेंशनर को महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी करके 50% किया गया। मीडिया रिपोर्ट में ही खबर सबसे ज्यादा चल रहा है।

बता दे की 2024 की फरवरी महीना चल रहा है और अभी तक जनवरी 2024 वाली महंगाई भत्ता में कोई बढ़ोतरी किया गया। जिसका इंतजार सभी कर्मचारी कर रहे हैं। तो आपको जानकारी के लिए बता दूं कि इसकी घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा कभी भी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट में भी खबर काफी ज्यादा है कि इसी महीने में बढ़ोतरी हो सकता है। जिसके बाद 50% तक महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो गया। और जब भी 50% की महंगाई भत्ता मिलता है तो इस बेसिक सैलरी में जोड़ दिया गया।

DA Hike

सभी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर भोगियों को सातवें वेतन आयोग के द्वारा महंगाई भत्ता और सैलरी दिया जाता है। क्योंकि अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा सातवां वेतन आयोग ही अधिकतम वेतन के लिए लागू किया गया है। जिसकी मांग अभी आठवां वेतन आयोग का चल रहा है। और इसकी गठन इस साल किया जा सकता है सातवें वेतन आयोग के द्वारा महंगाई भत्ता में दो बार बढ़ोतरी किया जाता है। पहली बार 1 जनवरी पर दूसरी बार 1 जुलाई को किया जाता है और 2024 में अभी तक एक बार बढ़ोतरी हुआ है। जिसका इंतजार सभी कर्मचारी कर रहे हैं तो आप सब का इंतजार अब कभी भी समाप्त हो जाएगा।

5% या 4% की बढ़ोतरी किया गया है क्योंकि दोनों की चर्चा काफी ज्यादा चल रहा है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में चार परसेंट के बढ़ोतरी होने से काफी ज्यादा खुश है। फिर से उम्मीद किया जा रहा है कि जुलाई वाली महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि हो सकता है। हालांकि केंद्र सरकार ने अभी तक ऐसा कोई घोषणा नहीं की है।

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी हुई, अब इतना फीस मिलेगा DA
DA Hike

महंगाई भत्ता बढ़ेगा तो कितने कर्मचारी को लाभ मिलेगा

वर्तमान में केंद्र सरकार में केंद्रीय कर्मचारी 84.68 लाख कम कर रहे हैं वही पेंशनर की संख्या 67.94 लाख है जिसका लाभ महंगाई भत्ता का मिलेगा। इसलिए केंद्र सरकार हमेशा सोच समझ कर महंगाई भत्ता बढ़ती है कि सभी को दिया जा सके। क्योंकि जब भी बढ़ोतरी किया जाता है तो हजारों करोड़ का प्रभाव भारतीय खजाना पर पड़ता है। और यह यह सभी सैलानी भारत की संचित निधि से दिया जाता है। इसलिए सरकार समय के अनुसार महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी करती रहती है। और जनवरी 2024 की महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी कभी भी किया जा सकता है जिसके बाद 50% तक महंगाई भत्ता हो गया।

क्या 8वां वेतन आयोग 2024 में गठन होगा?

केंद्र सरकार के द्वारा वेतन आयोग का गठन किया जाता है अभी तक सातवें वेतन आयोग तक का गठन की गई है। आठवां वेतन आयोग गठन का मांग चल रहा है जो कि अभी तक केंद्र सरकार में इस पर कोई भी अपना परिचय किया नहीं दी है। मगर समय के अनुसार 2024 में आठवें वेतन आयोग का गठन की प्रक्रिया हो जाना चाहिए। क्योंकि 10 साल पर उसकी गठन किया जाता है और सातवां वेतन आयोग का गठन 2014 में किया गया था।

इस हिसाब से 10 साल 2024 में पूरा हो जाता है इसलिए सभी कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं। कि केंद्र सरकार के द्वारा कब इसकी घोषणा की जाती है। तो आप सबको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है इसी साल केंद्र सरकार बड़ी घोषणा कर सकती है।

Leave a Comment