8th Pay Commission: आठवें वेतन आयोग को मिली मंजूरी, अब कर्मचारियों को मिलेगा आंतरिक फायदे, यहां से जाने पूरी जानकारी

8th Pay Commission: हेलो दोस्तों नमस्कार केंद्रीय कर्मचारियों का हमेशा केंद्र सरकार के द्वारा खुशखबरी मिलता रहता है। हाल ही में सातवें वेतन आयोग के द्वारा कर्मचारी को काफी बड़ा लाभ देखने को मिला। फिर से बड़ी घोषणा होने जा रहा है जिसका सभी केंद्रीय कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दे की वर्तमान में सरकारी कर्मचारी और पेंशन भोगियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन मिल रहा है। और यह श्रम शुल्क समय के साथ बढ़ता जाता है।

बता दे कि जब भी आयोग के द्वारा बदलाव या वेतन में बढ़ोतरी किया जाता है तो कर्मचारियों को काफी ज्यादा फायदा होता है। इसके साथ ही सातवें वेतन आयोग के द्वारा जुलाई वाले महंगाई भत्ता को लेकर अभी से ही सभी कर्मचारी इंतजार करना शुरू कर दिया है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ता में कितना बढ़ोतरी कर सकती है। क्योंकि नई सरकार का गठन होगा तो बड़ा बढ़ोतरी होने का उम्मीद किया जा रहा है। और उसके साथ आकर वित्त आयोग का लागू होने का भी इंतजार कर रहे हैं जिसकी घोषणा केंद्र सरकार कभी भी कर सकती है।

8th Pay Commission

वर्तमान में सरकार के कार्यरत सिविल सेवकों की संख्या 48.67 लाख है और पेंशन भोगियों की संख्या 67.95 लाख हो चुका है। और इन लोगों को अभी सातवें वेतन आयोग के द्वारा सैलरी और पेंशन दिया जाता है। अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारियों में काम कर रहे हैं तो यह सभी लाभ आपको मिल रहा होगा। अगर साथ यह बातें वेतन आयोग के इंतजार कर रहे हैं कर्मचारियों को बड़ी घोषणा होने जा रहा है। और इसी साल आठवां वेतन आयोग का गठन हो सकता है। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की है मगर जल्दी इसी घोषणा किया जा सकता है।

8th Pay Commission: आठवें वेतन आयोग को मिली मंजूरी, अब कर्मचारियों को मिलेगा आंतरिक फायदे, यहां से जाने पूरी जानकारी
8th Pay Commission

8वां वेतन आयोग कब लागू होगा?

वर्तमान में केंद्र सरकार ने आठवें वेतन आयोग को लागू करने को लेकर अभी तक कोई बड़ा घोषणा नहीं की है। मगर जिस तरह से केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा एक बार बयान दिया गया कि जब 10 साल पूरा होगा तो केंद्र सरकार इस पर काम करना शुरू कर देगी जो की 2024 में यह 10 साल पूरा हो रहा है। और इस समय गठन की प्रक्रिया शुरू हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट से भी पता चल रहा है कि दिसंबर में आठवें वेतन आयोग के गठन हो सकता है। और 2024 तक इसे लागू भी किया जाएगा क्योंकि सातवें वेतन आयोग को लागू 2016 में किया गया था। और 10 साल पर नहीं वेतन आयोग को लागू किया जाता है। उस हिसाब से 2026 में आठवां वेतन आयोग लागू किया जा सकता है जिसकी घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा किया जाएगा। इसलिए अब आप सबको जल्द ही बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाला है।

आठवां वेतन लागू होने पर कितनी सैलरी मिलेगा

केंद्र सरकार अभी तक आठवां पे स्ट्रक्चर को तैयार नहीं की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जाता है कि वित्त मंत्रालय में नई पे स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। हालांकि अभी केंद्र सरकार ने यह आधिकारिक रूप से कोई भी घोषणा नहीं की है। आठवां वेतन आयोग में बेसिक सैलरी काफी बड़ा होने वाला है। सरकार द्वारा कितना बढ़ाया जाएगा अभी नहीं कहा जा सकता। मगर कहा जा रहा है कि 8:00 बजे तक लागू होने के बाद 18000 बेसिक सैलरी जो है वह डबल से भी ज्यादा हो सकता है। हालांकि अब जब लागू होगा उसके बाद ही पता चलेगा कि बेसिक सैलरी कितना रहने वाला है। इसलिए जो भी कर्मचारी काम कर रहे हैं केंद्र सरकार में उनका बड़ा गिफ्ट मिलने वाला है।

क्या 2024 में 18 वेतन आयोग का गठन हो जाएगा?

2024 में आता वेतन आयोग का गठन होगा या नहीं इसकी घोषणा अभी तक नहीं किया गया है। मगर मीडिया रिपोर्ट में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है कि इस साल के अंत तक आता वेतन आयोग की प्रक्रिया पर काम शुरू हो सकता है। इसलिए आप लोग के लिए बड़ी खुशखबरी केंद्र सरकार दे सकती है। और इससे भी बड़ी खबर यह है कि नहीं सरकार का जब गठन होगा तो केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में बड़ा बढ़ोतरी किया जा सकता है।

Leave a Comment