7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में बड़ा तोहफा मिला

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार के द्वारा हमेशा खुशखबरी मिलता रहता है। इस बार मार्च में 4% की बढ़ोतरी किया गया जिसके बाद से सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में मार्च में मिलने वाली सैलरी में बड़ा बढ़ोतरी के साथ बैंक खाता में पहुंच गया अन्य भक्तों में भी वृद्धि की संभावना है। इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दिया जाएगा इसलिए आप सब अंत तक इस आर्टिकल में बने रहे। जहां पर सातवें वेतन आयोग से संबंधित संपूर्ण जानकारी दिया जाएगा।

बता दे की 30 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बरतों का केंद्र सरकार के द्वारा मिला जिसमें चार परसेंट बढ़ोतरी के साथ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को अब 50% तक का महंगाई भरत मिल रहा है। और जब भी 50% होता है तो इसे शून्य कर दिया जाता है इसलिए इस बार महंगाई भत्ता में बराबर बढ़ोतरी हो गया है। मान लीजिए किसी के शैली 18000 है तो उनकी महंगाई बढ़ता में 50% बढ़ोतरी के साथ 27000 रुपया हो जाएगा।

7th Pay Commission

केंद्र सरकार के द्वारा सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के द्वारा सैलरी और पेंशन दिया जाता है। सातवें वेतन आयोग को लागू 2016 में किया गया और इसका गठन 2014 में ही कर दी गई। यानी अब जल्द ही आठवां वेतन आयोग का भी गठन की प्रक्रिया शुरू किया जाएगा। क्योंकि 10 साल पर नए वेतन आयोग के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाता है। और आपको जानकारी के लिए बता दो कि महंगाई भत्ता में साल में दो बार संशोधन किया जाता है। पहली बार 1 जनवरी को और दूसरी बार 1 जुलाई को संशोधित कर महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किया जाता है। इस साल 2024 की महंगाई भत्ता जनवरी 2024 वाले बढ़ोतरी किया जा चुका है। अब आने वाले 1 जुलाई को दूसरी महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किया जाएगा।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में बड़ा तोहफा मिला
7th Pay Commission

महंगाई भत्ता में वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि 1 जनवरी 2024 की महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि किया गया है। इससे पहले 46% की महंगाई भत्ता मिल रहा था जिसे बढ़ाकर 50% कर दिया गया है। उसके बाद फिर अगला महंगाई भत्ता में वृद्धि 1 जुलाई 2024 को किया जाएगा। और उसमें भी उम्मीद है कि 2% या 4% की वृद्धि हो सकती है। हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से आधिकारिक रूप से कोई भी घोषणा नहीं किया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए संभावित लाभ

  • अप्रैल में त्योहारों के आने से पहले यह वित्तीय सहायता आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगी।
  • बढ़ी हुई सैलरी और बकाया एरियर मिलने से कर्मचारियों के जीवन स्तर में काफी बेहतर होगा।
  • इससे समग्र अर्थव्यवस्था को और बढ़ावा मिल सकता है।

आठवां वेतन आयोग का गठन कब तक किया जाएगा?

केंद्रीय कर्मचारियों की तरफ से आठवें वेतन आयोग की मांग अभी तक लगातार चल रहा है। क्योंकि 2024 साल आ चुका है और 2014 में सातवें वेतन आयोग के गठन किया गया था। उसके हिसाब से 10 साल पूरा हो गया है मीडिया रिपोर्ट में भी इसकी काफी ज्यादा चर्चा चल रहा है कि आठवां वेतन आयोग का गठन किया जाए। हालांकि केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक इस पर कोई भी घोषणा नहीं किया गया है। उम्मीद है की जल्द ही इस पर बाद घोषणा करके सभी केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दिया जा सकता है।

उम्मीद की इस साल के अंत के दिसंबर महीने तक आठवी वेतन आयोग के गठन की प्रक्रिया शुरू किया जा सकता है। और इसे 2026 तक लागू किया जाएगा क्योंकि सातवें वेतन आयोग को 2016 में लागू किया गया था। उसे हिसाब से आठवां वेतन आयोग 2026 तक लागू हो सकता है। क्योंकि 10 साल पर नहीं वेतन आयोग को लागू किया जाता है।

Leave a Comment