7th Pay Commission New Salary: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता में हुई बढ़ोतरी

7th Pay Commission New Salary: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर से केंद्र सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने जा रहा है जिसका इंतजार सभी कर्मचारी कर रहे हैं। नई सरकार के गठन होने के बाद से ही केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद लगाए हुए हैं कि कब सरकार के द्वारा बड़ी घोषणा किया जाए। तो जल्द ही बहुत बड़ी घोषणा होने वाला है। क्योंकि आज की इस आर्टिकल में सातवें वेतन आयोग के बारे में बताया जाएगा।

बता दे की केंद्रीय कर्मचारियों का DA और महंगाई राहत 50% तक बढ़ा दिया गया है। वेतन और पेंशन खाते में भी उसी हिसाब से कटौती की जा रही है। चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता में चार परसेंट का बढ़ोतरी कर कर 50 फीसदी कर दिया गया है। जब भी 50% महंगाई भत्ता हो जाता है तो उसे शून्य कर दी जाती है और बेसिक सैलरी में 50% की महंगाई भत्ता जोड़ दिया जाता है। मान लीजिए किसी की बेसिक सैलरी 18000 है तो 50% उसमें महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा तो उसका बेसिक सैलरी 27000 रुपया हो जाएगा।

7th Pay Commission New Salary

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है फिलहाल केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की महंगाई भत्ता जनवरी 2024 वाली बढ़ा दी गई है। जिसमें 4% की बढ़ोतरी की गई है फिर से जुलाई वाली महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी जुलाई आने पर कर दिया जाएगा। और नई सरकार का गठन हुआ है तो इस बार बहुत कुछ बढ़ोतरी होने वाला है। और इसके साथ आठवां वेतन आयोग को लेकर भी चर्चा का विषय बना हुआ है कि इस साल के अंत तक आठवां वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है जिसकी घोषणा केंद्र सरकार कभी भी कर सकती है।

7th Pay Commission New Salary: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता में हुई बढ़ोतरी
7th Pay Commission New Salary

अगली बार महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 50% का महंगाई भत्ता का फायदा मिल रहा है अगली बार कितनी बढ़ाया जाएगा इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है। मगर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि इस बार महंगाई भत्ता में 4% की बढ़ोतरी फिर से की जा सकती है। इस हिसाब से सभी केंद्रीय कर्मचारियों को और भी ज्यादा सैलरी मिलना शुरू हो जाएगा अन्य नई सैलरी में काफी बड़ा वृद्धि होने वाला है। आठवां वेतन आयोग का गठन होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए और भी बहुत बड़ी खुशखबरी की बात हो जाएगी। जिसकी घोषणा किसी भी समय केंद्र सरकार के द्वारा किया जा सकता है इस साल गठन होता है तो 2026 तक इसे लागू कर दी जाएगी।

8th Pay Commission

सातवां वेतन आयोग से ज्यादा आठवां वेतन आयोग के गठन को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है। कहा जा रहा है की नई सरकार का गठन होने पर आठवी वेतन आयोग को लागू करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू किया जाएगा। क्योंकि गठन किए हुए 10 साल पूरा हो चुका है उसे हिसाब से 2024 में इसे गठन की प्रक्रिया कर दी जाएगी। तब जाकर 68 लाख पेंशन भोगी और 49 लाख वर्तमान सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना बढ़ सकता है। यानी जिन कर्मचारियों को बेसिक सैलरी 18000 रुपए है फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से बेसिक सैलरी ₹8000 की बढ़ोतरी होगी। इस तरह से ₹26000 तक उनका बेसिक सैलरी हो जाएगा। इसलिए केंद्र सरकार इस पर बाद घोषणा करने वाली है और बताया जा रहा है कि दिसंबर तक आठवां वेतन आयोग का गठन हो सकता है। हालांकि केंद्र सरकार ने अभी तक आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है।

Leave a Comment